Make Appointment
Make An Appointment +917065613333

Blogs

टेंपोरोमैंडीब्यूलर जॉइंट डिसॉर्डर (TMD):उम्मीदवार बनने से पहले लक्षणों की जांच करें!


Authored by Dr. ABHIMANYU CHATURVEDI Posted On 26/07/18

क्या अपने कभी अपने जबड़े में तीव्र दर्द महसूस किया है जो कि समय के साथ परेशान हो रहा है? और क्या यह आपके जीवन के सभी क्षेत्रों को प्रभावित कर रहा है, जिससे आपके लिए हर पल मुश्किल हो रहा है?

कभी भी इन दर्दों में से किसी को भी कम मत समझें, खासकर जब आपके दांत या मसूड़ों की बात आती है। यह बहुत तीव्र परिस्थितियों में से एक हो सकता है जो आपके जबड़े, हड्डियों को प्रभावित कर सकता है और आगे और जटिलताओं को ला सकता है- टेम्पोरोमंडिब्युलर जॉइंट डिसॉर्डर (TMD)। तो, असली परेशानी को अनदेखा करने से पहले सावधान रहें! क्रिस्टल डेंटल सेंटर (Crystal dental centre) भारत में एकमात्र NABH मान्यता प्राप्त केंद्र है जो पूरी तरह से हथियार से लैस है और विशेषज्ञ डॉक्टरों को न्यूरोमस्क्यूलर डिसॉर्डर (NMD) और स्लीप डिसॉर्डर (नींद की दवा) के इलाज के लिए आवश्यक है। हमारे न्यूरोमस्कुलर दंत चिकित्सकों ने विशेष रूप से खुद को प्रशिक्षित किया है और इन डिसॉर्डर और उनके ट्रीट्मैन्ट का शोध किया है "नान -सर्जिकल"! हमारे टीएमडी दंत चिकित्सक आपको टीएमजे डिसऑर्डर सिंड्रोम के विकास की संभावनाओं को समझें और टीएमडी के वास्तविक संकेतों और लक्षणों को समझने का मौका देते हैं ताकि आप यह भी जान सकें कि आप भी इससे प्रभावित हुए हैं या नहीं।

 
 

टेंपोरोमैंडीब्यूलर जॉइंट जो जॉइंट है जो खोपड़ी के साथ जबड़े की हड्डी को जोड़ता है। और जब यह अस्थायी चोट / जलन (कारणों की एक बड़ी वजह से) होता है तो अस्थायी संयुक्त (TMJ) और संयुक्त में स्नेहन डिस्क के लिए, जबड़े या प्रभावित जबड़े के किसी भी छोर पर तीव्र दर्द और प्रसार होता है केवल सूक्ष्म इडिमा, सूजन, तंत्रिका इम्पिन्ज, सिरदर्द और माइग्रैन, कान के पास दर्द, कान में एक बजती आवाज (टिनिटस) और अन्य लक्षणों की एक श्रृंखला के परिणामस्वरूप।

टीएमजे डिसऑर्डर सिंड्रोम के सबसे आम लक्षणों (TMJ Symptoms) में शामिल हैं

  • जबड़े / जबड़े संयुक्त में दर्द / असुविधा विशेष रूप से चबाने के भोजन या अपने मुंह को चौड़ा खोलते समय
  • ध्वनि पर क्लिक करना
  • नींद के दौरान खर्राटों
  • हल्के कान दर्द ब्रक्सवाद या विशेष रूप से नींद के दौरान पीसने वाली दांतों की आदत (जो कभी-कभी ध्वनि उत्पन्न करती है)
  • भोजन में चबाने, बात करने या चरम छोर पर मुंह खोलने के दौरान कान में दर्द या पिना के आस-पास के क्षेत्र में दर्द।
  • तीव्र संतुलन या कान संतुलन के मुद्दों की वजह से चोट के कारण यूस्टाचियन ट्यूब डिसफंक्शन का कारण बन सकता है। इससे व्यक्ति के लिए सही तरीके से चलना और उसकी जीवन गतिविधियों को जारी रखना मुश्किल हो सकता है।
  • चेहरे की अभिव्यक्तियों में खोया कोमलता और थकान
  • बात करते समय या चिल्लाते हुए लॉक या फंसे जबड़े
  • गर्दन की ओर और कंधों के पीछे फैलते हुए जबड़े से शुरू दर्द।
  • तंत्रिका सूक्ष्म सूजन नियमित सिरदर्द से एक तीव्र माइग्रेन तक की स्थिति को जन्म देती है
 
 

एक बार जब आप इन लक्षणों या संकेतों में से अधिक की पुष्टि कर लेंगे, तो इस स्थिति को खराब करने में देरी न करें। नई दिल्ली और भारत में टीएमजे / टीएमडी ट्रीट्मैन्ट में सर्वश्रेष्ठ (TMD treatment New Delhi) होने के नाते क्रिस्टल डेंटल सेंटर, जल्द से जल्द इस संबंध में आपको सर्वोत्तम ट्रीट्मैन्ट प्रदान करने का ख्याल रखता है। क्रिस्टल डेंटल सेंटर को अस्पतालों और हेल्थकेयर प्रदाताओं (NABH) के लिए राष्ट्रीय मान्यता बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त है और मरीजों को प्रतिष्ठित मानक उपचार प्रक्रिया प्रदान करने, गुणवत्ता और व्यावसायिकता के अंकों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) द्वारा सूचीबद्ध किया गया है। क्रिस्टल डेंटल सेंटर में विशेष न्यूरोमस्क्यूलर दंत चिकित्सकों का प्रसिद्ध पैक रूट स्तर पर टीएमजे डिसऑर्डर के लक्षणों को सुलझाने के लिए आपको सबसे अच्छा वसूली और इलाज सुनिश्चित करता है, जिससे आपके चेहरे पर मुस्कान की चमक वापस आती है।

 
 

Mail Us : crystaldentalcentre123@gmail.com
Book Your Appointment Here : crystaldentalcentre.com/book-an-appointment

Register Now